सन्तोष शाह
सावधान बाजार में बिक रही है मिलावटी ताड़ी
रुद्रपुर देवरिया - गर्मी के मौसम में तरकुल के पेड़ का रस अर्थात ताड़ी की बात न हो तो बेमानी होगी ।ताड़ी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसमे नशा कम और स्वास्थ्य की बात अधिक होती है इसलिए तो लोग ताड़ी के लिए दूर दूर तक चले जाते है जिससे ताड़ी की मांग गर्मी के सीजन में अधिक होती है तथा ये सीजन का रस भी है ।
इस ताड़ी के धंधे ने अपना पाव इस कदर पसारा है कि शायद ही कोई चौराहा जहाँ इसकी दुकान न हो किन्तु बाजार में शुद्द ताड़ी का अभाव है ताड़ी व्यापारी पानी और मेडेक्स अन्य केमिकल  मिला कर नकली ताड़ी लोगो को पिला रहे है जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक है ।
जगह जगह छोटी छोटी झोपड़िया  डालकर पेड़ो के नीचे मटका और लबनी लेकर अवैध रूप से ताड़ी की दुकान लगाते है और अधिकतर लोग शुध्दता के नाम पर इन्ही दुकानों से पीते है ।
नाम न छापने की शर्त पर एक ताड़ी व्यापारी ने बताया कि एक पेड़ से एक बार मे लगभग 2 लीटर मिलती है पर बढ़ती मांग से इसमें मिलावटी का काम करते है जब तरकुल के पेड़ पर चढ़ते है तब ही पानी मे मेडेक्स कि गोली डाल देते है और सुबह लोगो को शुद्द ताड़ी बना कर बेचते है एक लीटर ताड़ी में चार लीटर पानी फिर तीन से चार गोली मिलाकर कई लीटर तैयार करते है इतना सबकुछ जानने के बाद भी आबकारी विभाग मौन है और लोग जहरीली ताड़ी पीने को मजबूर है

Post a Comment

Previous Post Next Post